30 मई 2024

फर्नांडो आलोंसो ने एस्टन मार्टिन के साथ अपने नए ‘आजीवन’ समझौते पर चर्चा की, प्रतिस्पर्धी टीमों के साथ वार्ता और होंडा के साथ पुनर्मिलन

1 min read

फर्नांडो आलोंसो ने गुरुवार को एस्टन मार्टिन के साथ एक नए दीर्घकालिक समझौते की घोषणा करके एफ1 ड्राइवर बाजार की पहेली में नवीनतम टुकड़ा जोड़ा, जिसके तुरंत बाद उन्होंने विश्व मीडिया के सामने इस समाचार को साझा किया।

लुईस हैमिल्टन ने 2025 में मर्सिडीज़ से फेरारी में जाने का निर्णय लेकर ‘सिली सीज़न’ की शुरुआत की थी, जिसके बाद आलोंसो सहित अनेक वरिष्ठ रेसरों ने अभी तक अपनी योजनाओं की पुष्टि नहीं की थी।

मर्सिडीज़ टीम के बॉस टोटो वोल्फ ने आलोंसो को हैमिल्टन के स्थानापन्न के रूप में एक मुख्य दावेदार के तौर पर नामित किया था, जबकि दो बार के विश्व चैंपियन आलोंसो ने स्वीकार किया कि उनके व्यापक अनुभव और खिताब जीतने की योग्यता को देखते हुए वह टीमों के लिए एक “आकर्षक” विकल्प थे।

जापानी ग्रां प्री के कुछ दिनों बाद, आलोंसो और एस्टन मार्टिन ने 2025 तक और महत्वपूर्ण रूप से 2026 में एफ1 के नए तकनीकी नियमों के युग में उन्हें बनाए रखने के लिए एक नई, बहु-वर्षीय समझौते पर सहमति व्यक्त की।

प्रेस विज्ञप्ति के एक घंटे बाद जिसमें बस इतना लिखा था “मैं यहां ठहरने आया हूँ”, आलोंसो ने मीडिया सत्र के दौरान मंच संभाला, जहां उन्होंने अपने नव हस्ताक्षरित अनुबंध, इसके आगमन और आने वाले वर्षों के लिए इसके अर्थ पर विभिन्न प्रश्नों का उत्तर दिया।

पहला प्रश्न था, क्या यह एस्टन मार्टिन के साथ बने रहने का निर्णय आसान था या कठिन?

“यह आसान था,” आलोंसो का स्पष्ट उत्तर आया। “मुझे लगता है कि जब हमने फरवरी में कार लॉन्च पर बात की थी, तब से ज्यादा कुछ नहीं बदला। मुझे कुछ रेसों या कुछ हफ्तों की जरूरत थी, ताकि मैं खुद से सच में बात कर सकूं, अगर मैं एफ1 में और अधिक वर्षों के लिए प्रतिबद्ध होने को तैयार था, क्योंकि कैलेंडर अब थोड़ा और तीव्र है, कारें भी, प्रतिबद्धता भी।

“मेरा एफ1 के लिए प्रेम और मेरा एस्टन मार्टिन के लिए प्रेम नहीं बदला, लेकिन मैं चाहता था कि इस बार मैं वास्तव में खुद से बात करूँ और निर्णय लूँ और प्रतिबद्धता करूँ। जाहिर है, एफ1 आपका सारा समय, आपकी सारी ऊर्जा ले लेता है, आपको जीवन में लगभग सब कुछ छोड़ना पड़ता है ताकि आप रेसिंग कर सकें, और मैं खुद से बात करना चाहता था [यह देखने के लिए] कि क्या मैं ऐसा करने के लिए तैयार था।