30 मई 2024

गुकेश ने छह घंटे के मैराथन में जीत हासिल की, कैंडिडेट्स में नेपो के साथ संयुक्त बढ़त में शामिल

1 min read

प्रज्ञानानंद और विदित ने अवसर गंवाए; हिकारू ने अपनी टूर्नामेंट की पहली जीत के लिए फिरौजा को हराया

कैंडिडेट्स में सबसे युवा प्रतिभागी, 17 वर्षीय भारत के डी गुकेश ने पांच राउंड के खेल के बाद दो बार के विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर इयान नेपोम्नियाची के साथ कैंडिडेट्स में संयुक्त बढ़त हासिल की है। गुकेश और ओपन सेक्शन में सबसे निचले बीज वाले अजरबैजान के निजात अबासोव एक मैराथन छह घंटे और 87 चालों में लड़े, जो अब तक के इस कैंडिडेट्स में सबसे लंबा खेल था और भारतीय ने ड्रॉ की स्थिति को जीत में बदल दिया।

शुरुआत में, ओपनिंग के बाद, काले रंग में कोई गंभीर खतरा नहीं दिखाई दिया। गुकेश को एक मिनट में चार चालें चलने के लिए पागल समय में खुद को पाया। उनकी 40वीं चाल समय नियंत्रण से ठीक पहले एक त्रुटि साबित हुई जिसने उन्हें तुरंत लाभ खो दिया। सफेद के पक्ष में मूल्यांकन पट्टी तुरंत गिर गई और खेल वस्तुतः ड्रॉ प्रतीत हुआ। अबासोव ने अपने D6 प्यादे को देने में गलती की और गुकेश ने जीत के लिए ताजा धक्का शुरू किया। भारतीय रानी के अंतिम खेल में एक प्यादे से आगे था और निर्णायक परिणाम के लिए दबाव डाला जब तक अबासोव टूट नहीं गया। अजरबैजानी ने अंततः 83…Qf1+ के साथ गलती की जिससे रानियों का व्यापार हुआ और अगले चार चालों में हार गया।

नेपोम्नियाची ने प्रज्ञानानंद की तैयारी के साथ शुरुआती रूप से चमकने के बावजूद एक ड्रॉ के साथ बच निकले। 18 वर्षीय ने पेट्रॉफ डिफेंस में दो बार के कैंडिडेट्स विजेता को आश्चर्यचकित किया, 16.Bh3 के साथ अच्छी तरह से चली गई राह से हटने का विकल्प चुना।

जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, प्रज्ञानानंद दबाव बनाए रखने में असमर्थ रहे और रानियों का आदान-प्रदान उनके लाभ को समाप्त कर दिया और नेपोम्नियाची ने खेल को ड्रॉ के लिए मजबूती से बचाव किया।

अपने साथी की तरह, विदित गुजराती भी दिन के अंत में एक चूके हुए अवसर की भावना के साथ समाप्त हुए। भारतीय लाभ की स्थिति में थे और हालांकि वे अधिकांश समय कम समय में थे, उन्होंने विश्व नंबर 2 कारुआना को बंधन में रखा। विदित ने …Qa4 विचार को याद किया जिसे कारुआना ने स्थायी जांच को मजबूर करने के लिए देखा।