25 जुलाई 2024

Adobe Reader में AI की मदद से अब PDF में चित्र उत्पन्न किए जा सकते हैं

1 min read

Adobe ने कल Adobe Acrobat में महत्वपूर्ण जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स पेश किए, जो डिजिटल दस्तावेजों में रचनात्मकता और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए हैं। ये फीचर्स Adobe Firefly Image 3 फाउंडेशन मॉडल द्वारा संचालित हैं और Acrobat Reader उपयोगकर्ताओं को बिना ऐप छोड़े चित्र जोड़ने या बदलने में मदद करेंगे।

इसके अलावा, यह ऐप इंटरफेस के भीतर टेक्स्ट-आधारित प्रॉम्प्ट्स के साथ चित्र उत्पन्न करने की सुविधा भी देगा। चित्र उत्पन्न करने की क्षमता के साथ-साथ, Adobe ने दस्तावेजों के लिए इनसाइट्स फीचर और बैठकों का सारांश बनाने की क्षमता भी पेश की है।

‘Edit Image’ फीचर में Generative Fill, Remove Background, Erase, और Crop जैसे उपकरण शामिल हैं, जो सभी Firefly Image 3 द्वारा संचालित हैं। ये उपकरण उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ चित्रों में आसानी से अवांछित वस्तुओं को जोड़ने या हटाने की सुविधा देंगे, जैसा कि Adobe के लोकप्रिय चित्र संपादन उपकरण, Photoshop में होता है।

इसके अतिरिक्त, ‘Generate Image’ फीचर उपयोगकर्ताओं को बनाए गए चित्रों को किसी भी दस्तावेज़ के हिस्से में एकीकृत करने और फाइन-ट्यून करने की सुविधा देगा। Adobe के अनुसार, ये जनरेटिव AI चित्र उत्पन्न करने की विशेषताएँ दस्तावेजों को अद्वितीय दृश्य सामग्री के साथ संवर्धित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को कस्टमाइज्ड दस्तावेज़ फ़ाइलें बनाने में आसानी होती है, बिना व्यापक रचनात्मक विशेषज्ञता की आवश्यकता के या अन्य ऐप्स पर निर्भरता के।

‘Insights Across Documents’ फीचर उपयोगकर्ताओं को कई दस्तावेजों से जानकारी को संक्षिप्त या समेकित सामग्री में संश्लेषित और स्वरूपित करने की अनुमति देता है। Adobe ने एक नया चैटबॉट भी पेश किया है जिसे Acrobat AI Assistant कहा जाता है, जो Reader और Acrobat वर्कफ्लो में एकीकृत एक संवादात्मक इंजन है।

इसके अलावा, बेहतर बैठक प्रतिलिपि क्षमताएँ उपयोगकर्ताओं को प्रश्न पूछने, अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और आभासी बैठकों का सारांश बनाने की सुविधा देती हैं, प्रमुख विषयों को उजागर करती हैं और मुख्य संक्षिप्त बिंदुओं को उत्पन्न करती हैं। नए Acrobat AI Assistant के सभी फीचर्स 18 जून से 28 जून तक मुफ्त हैं और Adobe Reader की वेब एप्लिकेशन या मोबाइल ब्राउज़रों से एक्सेस किए जा सकते हैं।