30 मई 2024

एप्पल ने 92 देशों में आईफोन उपयोगकर्ताओं को ‘मर्सेनरी स्पाईवेयर’ हमले की चेतावनी दी

1 min read

एप्पल ने कई देशों के उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी है कि वे एक ‘मर्सेनरी स्पाईवेयर’ हमले का लक्ष्य हो सकते हैं। यह चेतावनी 92 देशों में आईफोन मालिकों को जारी की गई है और कंपनी ने इन हमलों को विशिष्ट समूहों से जोड़कर नहीं बताया है और न ही उन देशों की सूची प्रकट की है जहां उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी गई थी। इस बीच, आईफोन निर्माता ने यह भी अपडेट किया है कि इन खतरे की सूचनाओं का काम कैसे होता है, साथ ही ‘मर्सेनरी स्पाईवेयर’ हमलों का निशाना बनने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए जानकारी भी प्रदान की है।

कंपनी ने 92 देशों के उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी है कि उनका आईफोन ‘मर्सेनरी स्पाईवेयर’ हमले का निशाना बन सकता है। “एप्पल ने पता लगाया है कि आपका आईफोन, जो आपके एप्पल आईडी -xxx- से जुड़ा है, ‘मर्सेनरी स्पाईवेयर’ हमले का निशाना है जो दूर से आपके आईफोन को समझौता करने की कोशिश कर रहा है,” कंपनी ने 10 अप्रैल को दोपहर 12 बजे PT (गुरुवार को रात 12:30 बजे IST) पर उपयोगकर्ताओं को भेजे गए ईमेल में कहा, जिसे गैजेट्स 360 ने देखा।

ईमेल में उपयोगकर्ताओं से इस चेतावनी को गंभीरता से लेने के लिए कहा गया है, यह जोड़ते हुए कि एप्पल को इस चेतावनी में “उच्च विश्वास” है – हालांकि ऐसे हमलों का पता लगाते समय पूर्ण निश्चितता प्राप्त करना कभी संभव नहीं है। एप्पल का ईमेल यह भी बताता है कि कंपनी ने आज तक 150 देशों में उपयोगकर्ताओं को सूचित किया है, और कंपनी इन लक्षित स्पाईवेयर हमलों को – जिनमें NSO Group द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर जैसे कि Pegasus शामिल हैं – विशिष्ट हमलावरों या भौगोलिक क्षेत्रों से जोड़कर नहीं बताती है।

एप्पल ने उन उपयोगकर्ताओं को, जिन्हें खतरे की सूचना वाला ईमेल प्राप्त हुआ है, अपने आईफोन पर लॉकडाउन मोड सक्षम करने की सलाह दी है – एक विशेष मोड जो स्पाईवेयर हमलों के लिए मार्गों को कम करता है कई फीचर्स को अक्षम करके। उपयोगकर्ताओं को iOS 17.4.1 पर अपडेट करने और अन्य डिवाइस, मैसेजिंग, और क्लाउड ऐप्स को अपडेट रखने की भी सलाह दी गई है। ‘मर्सेनरी स्पाईवेयर’ हमलों का निशाना बने उपयोगकर्ताओं को एप्पल ने विशेषज्ञ मार्गदर्शन लेने की भी सलाह दी है।